ख़बरें विस्‍तार से

यूपी सरकार के 100 दिन पूरे : योगी बोले, उपलब्धियां गिनाते हुए हो रही है खुशी

Lucknow /3, | Publish Date: Jun 27 2017 1:50PM IST Views:452

उत्तर प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। इस प्रेस कांफ्रेंस में उनके साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा और मंत्रिमंडल के कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहे। योगी ने इस दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए आगे का रोडमैप भी बताया।

क्या बोले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी...
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता का विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी को जीत दिलाने के लिए हार्दिक धन्यवाद देता हूँ। योगी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा 100 दिनों के छोटे से कार्यकाल में काफी काम किया है। 29 मार्च 2017 को सरकार ने अपना काम काज संभाला था। जिसके बाद विभिन्न चुनौतियां स्वीकार करते हुए सरकार ने अपना काम पूरी जिम्मेदारी और लगन के साथ किया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मभूमि और कर्मभूमि पर निष्ठावान रहते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियाँ बताना आज मेरे लिए संतोषजनक है।

राज्य सरकार केंद्र की मोदी सरकार के दिखाए गए रास्ते पर लगातार अग्रसर है। हमारी सरकार भी सबका साथ-सबका विकास का नारा लेकर आगे बढ़ रही है। पिछले 15 वर्षों में उत्तर प्रदेश की हालत बहुत खराब हो गई थी। लेकिन हमारी सरकार आम जनता के कल्याण के लिए बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है। योगी ने कहा कि हमारी सरकार भोजन, सड़क, आवास, पेयजल के साथ ही कानून व्यवस्था और शिक्षा पर भी जोरों से काम कर रही है। योगी ने कहा कि हमारी सरकार रोजगार के मसले पर भी गंभीरता पूर्वक विचार कर रही है और हमारी सरकार 2017 को गरीब कल्याण वर्ष के रुप में मना रही है।

यूपी की अर्थव्यवस्था किसान पर निर्भर करती है। हमारी सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता दे रही है। किसानों को खाद-बीज की उचित व्यवस्था मुहैया कराई जा रही है। किसानों के लिए गेंहू क्रय पर काम चल रहा है, अभी तक 36 लाख मीट्रिक टन गेंहू का क्रय सरकार ने किया है। आगे बोलते हुए योगी ने कहा कि अब तक 22517 करोड़ रुपये का गन्ना किसानों का भुगतान हो गया है। हमारी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों का कर्ज माफ किया था, जिसके तहत 86 लाख किसानों को फायदा मिला। क़र्ज़ माफ़ी के कारण सरकार पर 36000 करोड़ का भार भी पड़ा है, लेकिन सरकार अपने खर्चों को कम करके इस क़र्ज़ का वहन करेगी।

पिछले काफी सालों से राज्य की खनन नीति भी खराब रही है। तो अब सरकार ने इसे ई-पोर्टल के जरिए लागू करने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने 1 लाख 21 हजार किमी. सड़कों को गढ्ढा मुक्त करना, सभी जिलों मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली देने का फैसला भी लिया है। 14 अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे बिजली मिलने का काम शुरू हो गया है और अयोध्या, शाकुंभरी देवी जैस कई धार्मिक स्थलों को 24 घंटे बिजली देने का निर्णय भी लिया जा चूका है।

योगी ने बताया कि यूपी और राजस्थान के मध्य अंतरराज्यीय समझौता भी किया गया है। इसके अलावा अर्धकुंभ 2019 से पहले  केंद्र के साथ मिलकर गंगा को स्वच्छ करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। राज्य सरकार ने भू-माफिया के विरुद्ध एंटी-भूमाफिया का गठन भी किया है, जिसके तहत कई हेक्टेयर भूमि मुक्त कराने में सफलता हासिल हुई है। राज्य के मुताबिक उन्होंने वीआईपी कल्चर को खत्म किया है और अभी महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम कर रही है। इसके तहत एंटी रोमियो दस्ते का गठन किया गया है। इसके साथ ही साथ कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ भी महिला हेल्पलाइन 181 का संचालन किया जा चूका है।

योगी ने कहा कि जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए केंद्र से मंजूरी दे दी गई है जिस पर जल्द ही काम शुरु हो जाएगा। राज्य सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत अक्टूबर 2018 तक सभी राज्य को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है। इसके अलावा मेरठ, सहारनपुर, रायबरेली, रामपुर जैसे शहरों को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए काम चल रहा है। सरकारी स्कूलों की बात करते हुए सीएम ने कहा कि सभी स्कूली बच्चों के लिए पूरी ड्रेस, पुस्तकों का प्रबंद सरकार ने पहले ही कर दिया है। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भी बनाने का विचार योगी सरकार कर रही है। लखनऊ मेट्रो का संचालन जल्द शुरू कर दिया जायेगा और मेरठ समेत कई अन्य शहरों में मेट्रो लाने का कार्य भी जल्द ही शुरु हो जाएगा।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)