ख़बरें विस्‍तार से

चीनी सेना डोकलाम में 100 मीटर पीछे हटने को तैयार, भारत 250 मीटर पर अड़ा

Delhi /2, | Publish Date: Aug 10 2017 2:17PM IST Views:421

डोकलाम सीमा पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों देशों के बीच बहुत समय से सीमा विवाद चल रहा है। इस मामले को भारत बातचीत के माध्‍यम से सुलझाना चाहता है लेकिन चीन अपनी एक अलग ही जिद पर अड़ा है। चीनी मीडिया द्वारा भारतीय सेना को कई बार पीछे हटाने की धमकी भी मिल चुकी है। लेकिन आखिरकार भारत को सार्वजनिक रूप से धमकी देने वाला चीन अब पीछे हटने को तैयार हो गया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) डोकलाम के विवादित प्वाइंट से 100 मीटर पीछे हटने को तैयार है, लेकिन भारत उसे 250 मीटर पीछे हटाने पर अड़ा हुआ है।

आमने-सामने भारत और चीन -
भारत की ओर से चीन को कहा गया है कि, "वह विवादित प्वाइंट से 250 मीटर पीछे हटे, जिसके बाद ही भारतीय सेना पीछे जाएगी।" चीन ने कहा कि, "वह 100 मीटर पीछे हटने को तैयार है और भारत को अपनी पूर्व पोजिशन पर जाना चाहिए।" इससे साफ है कि दोनों देशों की सेनाएं संघर्ष की बजाय विवादित क्षेत्र से पीछे हटने जा रही हैं। इस खबर के पहले चीन ने आधिकारिक रूप से डोकलाम में पीछे हटने से इनकार कर दिया था। ग्लोबल टाइम्स ने एक चीनी अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी भी दी थी।

चीनी सेना ने डोकलाम में लगाए 80 टेंट - 
डोकलाम पर चीन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने डोकलाम पर 80 टेंट लगा दिए हैं। चीनी सेना ने जहां पर टेंट लगाया है, वह स्थल उत्तर डोकलाम के पोस्ट डोलाम पठार से महज एक किलोमीटर की दूरी पर है। इस इलाके में चीनी सैनिकों की संख्या आठ सौ से कम है यानी चीन ने यहां पर पीएलए की पूरी बटालियन तैनात नहीं की है। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)