ख़बरें विस्‍तार से

हिंद महासागर में जारी है चीनी जहाजों की असामान्य गतिविधियां

Delhi /2, | Publish Date: Jul 4 2017 4:08PM IST Views:353

सिक्किम के डोकलम को लेकर भारत और चीन में अभी भी तनातनी बनी हुई है। इस विवाद को लेकर दोनों देशों ने बॉर्डर पर तैनात अपनी-अपनी सेनाओं की संख्या में भी इजाफा कर दिया है। बताया जा रहा है कि सिक्किम सीमा के अलावा हिंद महासागर में भी चीनी सेना ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी है। अपनी नई चाल के तहत चीन ने हिंद महासागर क्षेत्र में अपने जहाजों और पनडुब्बियां को उतारा  है। इस क्षेत्र में चीन के जहाजों और पनडुब्बियों की लगातार असाधारण गतिविधियां देखी जा रही हैं। लेकिन भारतीय नौसना संदिग्ध इलाकों में चीन की असामान्य गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही है। 

आपको बता दें पिछले दो महीनों में भारत के नेवल सैटलाइट रुकमिनी (जीसैट-7) ने भारतीय समुद्री क्षेत्र में कम से कम 13 चीनी नौसेना पोतों को घूमते देखा है। सूत्रों के मुताबिक इनमें आधुनिक लुयांग-3 भी शामिल है जो मिसाइलों को नष्ट करने की क्षमता रखता है। साथ ही साथ युआन क्लास की एक पनडुब्बी को भी देखे जाने की बात की गई है। बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में दाखिल होने वाली यह सातवीं पनडुब्बी है। 

इससे पहले चीनी युद्धपोतों को 2013-2014 में भारतीय समुद्री क्षेत्र में देखा गया था। उसके बाद से चीनी युद्धपोतों की गतिविधियां इस इलाके में बढ़ती गईं। बता दें कि पिछले हफ्ते चीन का एक जासूसी पोत (हाईविशिंग) भारतीय समुद्री इलाके में घुस आया था। बताया जाता है कि चीन अपने युद्धपोत बंगाल की खाड़ी में चल रहे भारत-अमेरिका-जापान के नौसेना अभ्यास 'मालाबार' की जासूसी करने के लिए भेज रहा है। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)