ख़बरें विस्‍तार से

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जारी, पीएम मोदी और यूपी सीएम योगी ने डाला वोट

Delhi /1, | Publish Date: Aug 4 2017 11:19PM IST Views:421

आज उपराष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार एम.वेंकैया नायडू और यूपीए के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी के बीच मुकाबला है। इस चुनाव में नायडू का पलड़ा भारी बताया जा रहा हैं, चुनाव के नतीजे शाम तक घोषित हो जाएंगे।

सभी लोग मुझे वोट करेंगे -
वोटिंग शुरू होने से पहले वैंकेया नायडू ने कहा था कि, "मैं किसी व्यक्ति विशेष या पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ रहा हूं, मैं सिर्फ उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं। मैं सभी सांसदो को जानता हूं और वो मुझे जानते हैं, यही कारण है कि मैंने प्रचार भी नहीं किया है। मैंने सभी को चिट्ठी लिखी है जिस पर मुझे अच्छा रिस्पॉंस मिला है। मैं आश्वस्त हूं कि सभी लोग मुझे वोट करेंगे।"

समय पाबंद पीएम मोदी -
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना वोट डाल दिया है। पीएम मोदी समय के कितने पाबंद है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह सुबह 10 बजे ही संसद में वोट डालने पहुंच गए। पीएम मोदी के साथ संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और कई सासंद मौजूद थे।

पार्टी जो कहेगी मैं वही करुंगा -
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने पहुंचे। बता दें सीएम योगी गोरखपुर से सांसद हैं। सीएम योगी से जब लोकसभा से इस्तीफा देने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, "पार्टी जो कहेगी मैं वही करुंगा, समय आने पर आपको पता चल जाएगा।" 
 
ये कोई लड़ाई नहीं एक चुनाव है -
गोपाल कृष्ण गांधी ने कहा है कि, "सारी पार्टियों को हमारी जनतांत्रिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा है, जिसका आधार जनता है। मुझे उम्मीद अपने बारे में नहीं देश के बारे में है। नीतीश जी विपक्ष के प्रत्याशी का साथ दे रहे हैं ये उनका निर्णय है और उनका अधिकार भी है। ये कोई लड़ाई नहीं एक चुनाव है।"

शाम सात बजे होगी परिणामों की घोषणा -
आज सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान में सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार कलम का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि, "मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी और शाम सात बजे तक परिणाम भी आ जाएंगे. इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि वोट गोपनीय मतपत्र के माध्यम से डाले जा रहे हैं।" 

सीटों का आंकड़ा -
दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट खाली है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं। बता दें कि लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में बीजेपी के 281 सांसद हैं, जबकि बीजेपी नीत एनडीए के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में बीजेपी के कुल 58 सदस्य हैं, जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)