ख़बरें विस्‍तार से

जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में रोपवे टूटने से 7 लोगों की दर्दनाक मौत, जानें पूरी खबर..

Delhi /1, | Publish Date: Jun 25 2017 8:12PM IST Views:519

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में रोपवे पर एक पेड़ गिर जाने से बड़ा हादसा घटित हो गया। हादसे में 7 पर्यटकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। सभी मृतकों की पहचान कर ली गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि मरने वाले लोगों में दिल्ली के एक ही परिवार के 4 लोग भी शामिल हैं। मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों के मुताबिक गुलमर्ग गोंदोला रोपवे पर तेज हवाओं के कारण एक पेड़ जड़ से उखड़कर गिर जिससे केबल कार नीचे गिर गई और ये हादसा हो गया।

मृतकों में जंयत अंद्रास्कर, उनकी पत्नी मानसी, बेटी अनघ जयंत और जानवी जयंत शामिल है। इसके अलावा हादसे में गाइड मुख्तार अहम गनई और जान मोहम्मद की भी मौत हो गई है। इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी पर्यटक दिल्ली के शालीमार बाग के रहने वाले हैं। इस हादसे के कारण बहुत से लोग अभी भी फंसे हुए है।

गुलमर्ग केबल कार के द्वारा समुद्र तल से 13,780 फुट की ऊंचाई तक सफ़र किया जा सकता है। यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार परियोजाना है। जिसकी परिवहन क्षमता प्रति घंटा 600 लोगों की है। इस रोपवे परियोजना के तहत 36 केबिन कारें संचालित होती हैं और मार्ग में कुल 18 टॉवर पड़ते हैं। यह परियोजना जम्मू एवं कश्मीर सरकार और एक फ्रांसीसी कंपनी के संयुक्त उद्यम के रूप में संचालित हो रही है और गुलमर्ग की यात्रा करने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र भी है। केबल कार का संचालन करने वाली कंपनी के अनुसार, यात्रा दो चरणों में पूरी की जाती है जिसमे पहले चरण के तहत यात्रियों को गुलमर्ग रिसॉर्ट से 2,600 मीटर की ऊंचाई पर कोंगडोरी स्टेशन पहुंचाया जाता है और दूसरे चरण के तहत यात्री कोंगडोरी से 3,747 मीटर की ऊंचाई तय करते हैं।

 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)