ख़बरें विस्‍तार से

कहीं आपके रिश्तों में भी तो नहीं बढ़ रही दूरियां, अगर हाँ तो आपको भी करनी होगी नई शुरुआत, जानें कैसे..

Lucknow /10, | Publish Date: Jul 17 2017 4:04PM IST Views:575

आधुनिक समाज में लोगों के पास खुद के लिए समय नही है ऐसे में अपने पार्टनर के लिए समय निकालकर, उसे खुश रख पाना काफी मुश्किल काम साबित होता है। अक्सर ऐसी स्थिति में आपके पार्टनर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसके चलते कभी-कभी आपके रिश्तों में दरार आने लगती है और एक दिन आपकी मेहनत से बना आपके सपनों का घर बिखरने की कगार पर आकर खड़ा हो जाता है। 

अक्सर औरतों को ये शिकायत होती है कि उनके पति उनके लिए समय नही निकालते है, जिसकी वजह से उनके बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है। कई बार तो औरतों को ये तक लगने लगता है कि उनके पति उन्हें इसलिए इग्नोर कर रहे हैं क्यूंकि उनका किसी और के साथ चक्कर चल रहा है, जिससे पैदा होती है भ्रम की स्थिति और ऐसे में रिश्ते अक्सर टूट जाते है। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रहे है तो जानिए उससे बचने के उपाय -    

1.शक करना गलत नही है लेकिन बिना बात और बिना सबूत के प्रतिक्रिया देना जरूर गलत है। अगर आपको ऐसा कुछ लगता है तो एक-दुसरे के आमने-सामने बैठकर बात शांतिपूर्ण ढंग से बात करें क्यूंकि बात करने से ही बात बनती है साथ ही साथ आप दोनों एक-दूसरे का पक्ष भी बेहतर तरीके से  समझ पाओगे। 

2.अगर आपका पार्टनर हमेशा रात को देर से आता है तो उसमें परेशान होने या चीखकर बात करने की जरूरत नही है। इसकी बजाय धीरज रखें और पहले सारे पक्ष जान-समझ कर ही कोई फैसला लें। इस स्थिति में आपको भी थोड़ा प्रैक्ट‍िकल होना पड़ सकता है क्यूंकि वजह हमेशा गलत नही होती। 


 
3.सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपनी बात को किस तरीके से अपने पार्टनर के सामने रख रहे हो क्यूंकि गलत तरीका नुकसानदायक साबित हो सकता है। कई बार सही सवाल भी हम गलत अंदाज में पूछ बैठते हैं जिससे सामने वाले को बुरा लग जाता है। इस स्थिति में थोड़ी सावधानी बरते। 

4.सही लहजे में अपने पार्टनर को उसकी जिम्मेदारियों का एहसास कराना भी एक कला है जोकि एक रिश्ते के लिए काफी महत्वपूर्ण है। अपने पार्टनर को हमेशा इस बात का एहसास कराते रहे कि वो आपके लिए दुनिया में सबसे खास है और बुरे वक्त में भी आप उनके साथ मौजूद है। 

5.कई बार बात हद से ज्यादा बढ़ जाती है और बाद में हम पछताते है कि काश पहले कुछ कर लेते तो आज ऐसा ना होता, इसलिए सही समय पर सही फैसला आपकी जिंदगी को फिर से रंगीन बना सकता है। 

6.कहा जाता है दोस्ती का रिश्ता सभी रिश्तों में बेहतर होता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को एक दोस्त बना लें जिससे आपके और उनके बीच में कोई भी बात छुपी ना रह सके। अपने पार्टनर को समझने की भी कोशिश करें क्यूंकि तभी आप उनके साथ अपने संबंधो को मजबूती दे पाएंगे। 

7.ध्यान रखें कि अपने रिश्तों के बीच किसी और को कभी भूल कर भी ना आने दें, क्यूंकि उसकी वजह से आपके रिश्तों में खटास आ सकती है। अक्सर पार्टनर्स का आपस में बात ना करना ही उनके रिश्तों के बीच की दूरी का कारण बनता है, इसलिए हमेशा सोच-समझ कर फैसला और बात करने में कभी पीछे ना हटे और ना किसी तीसरे व्यक्ति को इसमें शामिल करें चाहे वो आपका कितना भी खास क्यों ना हो।  

8.ऐसी स्थिति में हो सके तो एक दूसरे के लिय समय निकाले और कुछ वक्त अकेले में गुज़ारे, ऐसा करना आपके रिश्तों के लिए बोनस साबित हो सकता है। किसी भी रिश्ते में भरोसा बहुत ही जरूरी चीज़ होती है इसलिए उसे कभी भी कम ना होने दे।  


  


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)