ख़बरें विस्‍तार से

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात, जीत की नायिका रही हरमनप्रीत ने ठोके नाबाद 171 रन

Delhi /9, | Publish Date: Jul 21 2017 12:47PM IST Views:468

मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद तूफानी शतकीय पारी खेलकर हरमनप्रीत कौर ने भारत को आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में प्रवेश करा दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात देकर यह मुकाम हासिल किया है। बता दें कि हरमनप्रीत ने भारतीय महिला वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है, जिसमें उन्होंने 115 गेंदों पर 20 चौकों और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 171 रन बनाए हैं। इसके बाद रविवार (23 जुलाई) को लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल मैच में भारत का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड के साथ होगा। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और बेहतरीन सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर समेत कई दिग्गजों ने भारत की इस जीत पर खुशी जताई है। 

ऐसा रहा स्कोर बोर्ड -
भारत ने सुबह की बारिश के कारण मैच को 42 ओवरों का कर दिया गया था जिसमें भारत ने चार विकेट गवां कर 281 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 40.1 ओवर में 245 रन बनाकर आलआउट हो गई।

पहली बार नहीं है विश्व कप फाइनल में -
भारत दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले 2005 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गये टूर्नामेंट में भारत फाइनल तक पहुंचा था जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम ने इस तरह इस बार ऑस्ट्रेलिया से हुई अपनी पहले की हार का बदला भी इस मैच में निकाल लिया।

जीत की नायिका रही हरमनप्रीत -
इस मैच में भारतीय जीत की नायिका रही हरमनप्रीत ने कप्तान मिताली राज के साथ तीसरे विकेट के लिये 66 और दीप्ति शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिये 137 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत ने अंतिम ओवरों में वेदा कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर 43 रन मात्र 20 गेंदों में जोड़ें। हरमनप्रीत ने शुरूआत में क्रीज पर पांव जमाने में समय लगाया लेकिन उसके बाद जो धुआंधार पारी खेली है उसका जवाब नही। उन्होंने पहले 64 गेंदें में 50 रन बनाए। इसके बाद अगले 50 रन उन्होंने मात्र 26 गेंदों में बनाए जबकि 100 से 150 रन तक पहुंचने में उन्होंने केवल 17 गेंदें ही खेली। पारी के अंत के ओवरों में उनके बल्ले से केवल चौके और छक्के ही निकल रहे थे। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)