ख़बरें विस्‍तार से

आरटीआई के जरिए हुआ एक बड़ा खुलासा, भारत का नहीं है कोई राष्ट्रीय खेल

Lucknow /1, | Publish Date: Jul 18 2017 4:20PM IST Views:631

क्या आप जानते है कि भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है, राष्ट्रीय पक्षी मोर है और राष्ट्रगान 'जन गण मन' है। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है। इस कड़वे सच की पुष्टि आरटीआई द्वारा की गई है। दरअसल एक छात्रा 'ऐश्वर्या पाराशर' ने पांच वर्ष पूर्व साल 2012 में भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय को एक आरटीआई आवेदन भेजकर भारत का राष्ट्रीय खेल घोषित करने के आदेश की प्रति मांगी थी, जवाब ना मिलने पर ऐश्वर्या ने इस मामले को लेकर केंद्रीय सूचना आयोग से अपील भी दायर की थी। 

बरसों के सामान्य ज्ञान पर, सवाल खड़ा करता हुआ जवाब -
बीते 2 जून को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के खेल समन्वय विभाग के अपर सचिव ने ऐश्वर्या को एक पत्र लिखकर बताया है कि, "भारत सरकार का उद्देश्य सभी लोकप्रिय खेलों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने का है, इसीलिए किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया गया है और ना ही राष्ट्रीय खेल घोषित करने का कोई आदेश भारत सरकार के पास है।" 

आजतक हम सभी ने यहीं पढ़ा होगा कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, लेकिन आरटीआई से मिली जानकारी ने हमारे बचपन के इस सामान्य ज्ञान को झूठा साबित कर दिया है। इस बात को एक गलत जानकारी के रूप देखना सही नही होगा क्यूंकि ये बात शिक्षा व्यवस्था और नियमों पर बहुत बड़ा सवाल खड़ा करती है कि इतने दिनों से बताई जाने वाली और किताबों में लिखी जानकारी का कोई भी सरकारी प्रमाण भारत सरकार के पास उपलब्ध नहीं है। 

कौन है ये ऐश्वर्या -
बता दें कि राजधानी लखनऊ में रहने वाली 15 वर्षीय ऐश्वर्या सिटी मोंटेसरी स्कूल (राजाजीपुरम शाखा) में कक्षा 11 की एक छात्रा है। ऐश्वर्या आजकल 'आरटीआई गर्ल' के नाम से भी जानी जा रही है। 

आरटीआई गर्ल का क्या है कहना -
ऐश्वर्या का कहना हैं कि, "आज भी सामान्य ज्ञान की कई किताबों में हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल बताकर देश के नौनिहालों को गलत ज्ञान दिया जा रहा है।" ऐश्वर्या ने कहा कि, "अब वो इस आरटीआई के जबाब को भारत सरकार के मानव संसाधन और विकास मंत्रालय को भेजेंगी और राष्ट्रीय खेल के संबंध में चली आ रही भ्रांति को दूर करके सामान्य ज्ञान की त्रुटि का संशोधन करने की मांग करेंगी।"


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)