ख़बरें विस्‍तार से

हिंद महासागर में भारत-अमेरिका-जापान का सयुंक्त युद्धाभ्यास, चीन की चिंता बढ़ी

Delhi /2, | Publish Date: Jul 9 2017 11:35PM IST Views:564

चीन और भारत के लगातार बढ़ रहे विवाद के बीच भारत ने हिन्द महासागर में अमेरिका और जापान के साथ युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है। जिसको लेकर चीन की चिंता बढ़ गई है। यह युद्धभ्यास चीन की सुरक्षा के लिए खतरा है। चीन के एक अंग्रेजी अखबार ने इस युद्धभ्यास पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसमे लिखा गया है यह युद्धभ्यास चीन की सुरक्षा के लिए खतरा है। हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस युद्धभ्यास पर उन्हें कोई ऐतराज नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मालाबार अभ्यास दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा नौसेनिक युद्धाभ्यास है। यह अभ्यास दुश्मनों को दहलाने के लिए काफी है। 

भारत-अमेरिका-जापान  का यह अभ्यास 10 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक चलेगा। इस अभ्यास में भारत-अमेरिका-जापान की नौसेना शामिल हैं। इस अभ्यास में 20 जंगी जहाज, दर्जनों फाइटर जेट्स, 2 सबमरीन, टोही विमान शामिल होंगे। 

आपको बता दे कि भारत ,अमेरिका और जापान के बीच हिन्द महासागर में यह सैन्य अभ्यास हर वर्ष होता है। लेकिन चीन भारत के बीच बढ़ते विवाद की वजह से चीन डरा हुआ है। चीन के अखबार ने लिखा है कि अमेरिका ने भारत को युद्धक सामग्री ले जाने वाले लड़ाकू विमान देने की स्वीकृति दे दी है। भारत अमेरिका से यह लड़ाकू विमान खरीद रहा है।अमेरिका भारत को 2 अरब डॉलर में कई टोही ड्रोन भी देने की तैयारी कर रहा है। अब चीन को अपनी सुरक्षा की चिंता करने की जरूरत है।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)