ख़बरें विस्‍तार से

जानें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविन्द का आज तक का सफ़र..

Delhi /1, | Publish Date: Jun 19 2017 3:54PM IST Views:492

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्ताधारी बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार राम नाथ कोविन्द भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं। कोविन्द का नाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सर्वसम्मत से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है। रामनाथ कोविंद राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं तथा वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं।

अनुसूचित जाति से आने वाले राम नाथ कोविन्द का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविद की प्रारंभिक शिक्षा संदलपुर ब्लाक के ग्राम खानपुर परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में हुई है। कानपुर नगर के बीएनएसडी से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कोविंद ने डीएवी कॉलेज से बी.कॉम व डीएवी लॉ कालेज से विधि स्नातक की पढ़ाई पूरी की। दिल्ली में रहकर आई.ए.एस. की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की। लेकिन मुख्य सेवा के बजाय एलायड सेवा में चयन होने पर नौकरी छोड़ दी। जून 1975 में आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार बनने पर वे वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव रहे थे। उसके बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में उन्होंने 1977 से 1979 तक केन्द्र सरकार की तरफ से वकालत भी की है। कोविंद 1986 में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रह चुके हैं।

भारतीय जनता पार्टी में कोविंद का आगमन 1991 में हुआ और 1994 में पहली बार उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इसके बाद वर्ष 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस तरह कोविन्द लगातार 12 वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। 8 अगस्त 2015 को इन्हें बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया। कोविंद भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुके है।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)