ख़बरें विस्‍तार से

GST का असर, घरेलू सिलेंडर 32 रुपये महंगा

Delhi /4, | Publish Date: Jul 2 2017 11:59PM IST Views:388
टैग्स: lpg |price increase |gst |subsidy cut

1 जुलाई से जीएसटी देशभर में लागू हो गया है और इसका असर भी दिखाई देने लगा है। जीएसटी लगने के बाद कुछ चीजों के दाम कम हुए है तो कुछ चीजों के दामों में बढोत्तरी हुई है। जीएसटी लागू होने के बाद घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े है। LPG सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे। जीएसटी लागू होने के बाद घरेलू सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ख़त्म हो गई। जीएसटी लागू होने से पहले एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, कुछ राज्यों में इस पर 2 से 4 फीसदी तक का वैट लगता था। लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद अब LPG को 5 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है,इसलिए घरेलू सिलेंडर महंगा हो गया है।  

वहीं जीएसटी आने के बाद कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है। पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम में कमी हुई है। 

अंग्रेजी अखबार इकॉनिमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था. लेकिन अब क्योंकि LPG को 5% के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रुप में मिलेंगे।  इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है। 

 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)