ख़बरें विस्‍तार से

महाराष्ट्र सरकार का किसानों को तोहफा : 1.5 लाख तक कृषि कर्ज किया माफ

Lucknow /1, | Publish Date: Jun 24 2017 5:12PM IST Views:407

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज किसानों को एक बड़ा तोहफा देते हुए उनका 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ करने की घोषणा की है। एक प्रेसकांफ्रेस में मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि राज्य के 90% किसानों के कर्ज माफ़ किया जायेगा। इसका फायदा राज्य के 89 लाख किसानों को होगा। बता दें कि फडणवीस के इस निर्णय से राज्य सरकार के खजाने पर 34,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

सीएम ने इस योजना का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान योजना रखा है। इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को कर्जमाफी का लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही सरकार कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को भी कर्ज राशि की 25 फीसदी या अधिकतम 25 हजार रुपये का प्रोत्साहन देगी। सीएम फडणवीस ने कहा  इस फैसले से पड़ने वाले बोझ के बारे में हम जानते हैं। इसकी भरपाई के लिए हम अपने खर्चों में कटौती करेंगे।

इससे पहले भी यूपी, पंजाब और कर्नाटक की सरकारों ने कर्ज माफ़ किया है। कर्नाटक सरकार ने राज्य के 22 लाख किसानों के सहकारी बैंकों से लिए 50,000 रुपये तक के फसल ऋण माफ किया था तो वहीँ पंजाब में भी मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 10.25 लाख किसानों का लोन माफ किया। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी किसानों का 30,729 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया है।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)