ख़बरें विस्‍तार से

प्रधानमंत्री मोदी आज से चार दिवसीय विदेश यात्रा पर

Delhi /1, | Publish Date: Jun 23 2017 11:33PM IST Views:428

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर आज रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी आज पुर्तगाल में पहुचेंगे। जहाँ मोदी लिस्बन में प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा के साथ बैठक करेंगे। बैठक में मोदी विभिन्न संयुक्त कदमों और फैसलों की समीक्षा करेंगे। दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने, विशेष रूप से आथर्कि सहयोग, विज्ञान एवं तकनीक, अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग और आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही आतंकवाद से निपटारा और परस्पर हितों के अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार करेंगे। मोदी पुर्तगाल में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद करेंगे। मोदी पुर्तगाल में देश के महत्वपूर्ण सीईओ से मुलाकात भी करेंगे।  

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका जायेंगे। जहाँ 26 जून को मोदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। वह ट्रंप के साथ आतंकवाद, एच-1बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों को लेकर कई अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मोदी और ट्रंप के बीच रक्षा संबंधों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर भी जोर देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को नीदरलैंड में रहेंगे और वहां के प्रधानमंत्री से औपचारिक भेंट करेंगे। भारत और नीदरलैण्ड दोनों देश इस वर्ष आपसी संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनायेगा।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)