ख़बरें विस्‍तार से

मोहम्मद बिन नाइफ को हटाकर मोहम्मद बिन सलमान को बनाया गया सऊदी अरब का नया किंग, जानें क्या है कारण..

Delhi /2, | Publish Date: Jun 21 2017 12:36PM IST Views:373

सऊदी अरब के किंग शाह सलमान ने अपनी कैबिनेट में भारी फेरबदल करते हुए अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना नया उत्ताराधिकारी नियुक्त किया है।

शाही आदेश के बाद मौजूदा क्राउन प्रिंस यानि राजकुमार मोहम्मद बिन नाइफ को हटा कर उनकी जगह मोहम्मद बिन सलमान को नया क्राउन प्रिंस बनाया गया। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक नए क्राउन प्रिंस को रक्षा मंत्री के साथ साथ डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी नियुक्त किया गया है। जबकि हटाए गए क्राउन प्रिंस से गृह मंत्री का पद भी छीन लिया गया है और आपको बता दें कि मोहम्मद बिन नाइफ किंग सलमान के भतीजे हैं।

57 साल के मोहम्मद बिन नाइफ की जगह अब 31 साल के मोहम्मद बिन सलमान देश के अगले किंग होंगे। क्राउन प्रिंस बनने से पहले तक मोहम्मद बिन सलमान डिप्टी क्राउन प्रिंस थे। यानि सत्ता में उनका स्थान पिता किंग सलमान और हटाए गए क्राउंस प्रिंस के बाद तीसरे नंबर पर था.

अल अरबिया चैनल के मुताबिक सऊदी अरब के शाही निज़ाम के अंतर्गत बने ‘वफादार काउंसिल’ के 34 सदस्यों में से 31 ने नए बदवाल के पक्ष में वोट किया था। इस बदलाव के लिए सऊदी किंग ने बुधवार को ‘वफादार काउंसिल’ की बैठक बुलाई थी।

वैसे डिप्टी क्राउन प्रिंस होने के बावजूद मोहम्मद बिन सलमान को यमन के खिलाफ जंग का जिम्मेदार माना जाता है। एनर्जी पॉलिसी और नए आर्थिक नीति में उनका खासा दखल रहा है। शाह सलमान के किंग बनने से पहले मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब और दुनिया के लिए अनजान थे। सलमान साल 2015 में किंग बने हैं.

सऊदी अरब में 41 लाख भारतीय रहते हैं और वहां काम करते हैं। अगर सऊदी अरब में अस्थिरता आती है तो देश के 41 लाख परिवारों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)