ख़बरें विस्‍तार से

अधिक नींद लेना खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

Lucknow /8, | Publish Date: Jul 3 2017 12:42PM IST Views:371

किसी भी चीज की अति हमेशा खतरनाक होती होती है यह हम सभी जानते है। फिर चाहे अधिक खाना हो या सोना। जिस तरह अत्यधिक भोजन शरीर को नुकसान करता है उसी तरह अत्यधिक नीद लेना शरीर के लिए हानिकारक है। साथ ही अगर हम गलत तरीके के लेटकर सोते है तो चेहरे पर जल्दी  झुर्रिया पड़ने लगती है। अत्यधिक सोने से हृदय आघात और डायबिटीज जैसे रोग होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है। ज्यादा नींद लेने से मधुमेह और हृदयाघात का जोखिम रहता है। स्वस्थ रहने के लिए सात से आठ घंटे की नींद की पर्याप्त है। 

लोगो का मानना होता है कि वह जितना अधिक सोयेंगे, उतना ही ज्यादा स्वस्थ रहेंगे। लेकिन एक ताजा किये शोध के अनुसार अधिक नींद लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। साथ-साथ गलत तरीके से सोने पर चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और जल्दी बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इससे त्वचा अच्छी रहती है। चेहरा धोने के बाद कोई भी क्रीम नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि त्वचा खुद ही प्राकृतिक रूप से अपना ख्याल रखती है। 

सोने का सही तरीका यह है कि एकदम सीधे पीठ के बल सोना चाहिए और पतली तकिये का ही प्रयोग करना चाहिए। सोने के समय हाथ भी सीधे रखना चाहिए। पेट या सीने पर हाथ रखकर नहीं सोना चाहिए।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)