ख़बरें विस्‍तार से

पनामा पेपर : SC द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद पाक पीएम नवाज शरीफ ने दिया इस्तीफा

Delhi /2, | Publish Date: Jul 28 2017 4:34PM IST Views:434

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने  दोषी करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए जस्टिस एजाज अफजल खान ने कहा कि अब  नवाज शरीफ पाकिस्तानी संसद के ईमानदार और समर्पित सदस्य होने के योग्य नहीं हैं। उन्हें प्रधानमंत्री का पद छोड़ना होगा। साथ ही कोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग को आदेश दिया कि तत्काल शरीफ की योग्यता को खारिज कर दिया जाये। कोर्ट का फैसला आने के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के साथ उनके दामाद और बेटी को  भी इस मामले में दोषी पाया हैं। 

इंटरनैशनल कन्सॉर्टियम ऑफ इन्वैस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आई.सी.आई.जे.) नाम के एनजीओ ने 2013 में पनामा पेपर्स के नाम से एक खुलासा किया था। यह खुलासे पनामा देश (उत्तरी व दक्षिणी अमरीका को भूमार्ग से जोडऩे वाला देश) की एक कानूनी फर्म ‘मोसेक फोंसेका’ के सर्वर को हैक करने के बाद यह बड़ा खुलासा किया गया था। खुलासे में कहा गया कि फर्जी कंपनियों और मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अरबों रुपये विदेशी बैंकों में जमा कराए गए। इस खुलासे में कई देशों के बड़े लोगों का नाम है। नवाज शरीफ भी इस खुलासे से जांच के घेरे में आये थे। 

पनामा की लॉ कंपनी मोसेक फोंसेका अमीर देशों के बड़े लोगों के लिए रुपयों के मैनेजमैंट का काम करती है। यहां पर निवेशकों या कारोबारियों के लिए न के बराबर की टैक्स लायबिलिटी है। टैक्स संबंधी  लाभों को उठाने के लिए अमीर लोग यहां इन्वेस्टमेंट करते हैं और इसी कारोबार पर ही पनामा देश की अर्थव्यवस्था भी निर्भर करती है। 

 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)