ख़बरें विस्‍तार से

भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद ने हिंदी भाषा में ली शपथ, जानें पूरी खबर..

Delhi /1, | Publish Date: Jul 25 2017 12:37PM IST Views:569

आज राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में रामनाथ कोविंद ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के लिए हिंदी भाषा में शपथ ली। संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जेएस खेहर ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। नए महामहिम कोविंद के साथ इस मौके पर उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी केंद्रीय कक्ष में मौजूद रहे। 

शपथ ग्रहण में बोले रामनाथ कोविंद -
शपथ लेने के बाद रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन में कहा कि, "मुझे भारत के राष्ट्रपति का दायित्व सौंपने के लिए सभी का आभार व्यक्त करता हूं। मैं पूरी विनम्रता के साथ इस पद को ग्रहण करता हूं। आज सेंट्रल हॉल में आकर मेरी पुरानी यादें ताजा हुई है, सांसद के तौर पर मैंने यहां पर कई मुद्दों पर चर्चा की है।" उन्होंने कहा कि, "मैं सभी नागरिकों को नमन करता हूं और विश्वास जताता हूं कि उनके भरोसे पर खरा उतरुंगा।" उन्होंने कहा कि, "मैं अब राजेंद्र प्रसाद, राधाकृष्णन, एपीजे अब्दुल कलाम और प्रणब दा की विरासत को आगे बढ़ा रहा हूं। अब हमें आजादी में मिले 70 साल पूरे हो रहे हैं, ये सदी भारत की ही सदी होगी। हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है जो नैतिक और आर्थिक बदलाव लाए, देश की सफलता का मंत्र उसकी विविधता है। हमें पंथो, राज्यों, क्षेत्रों का मिश्रण देखने को मिलता हैं हम कई रूपों में अलग हैं लेकिन है तो एक ही।"

रामनाथ कोविंद की शपथ -
रामनाथ कोविंद ने अपनी शपथ में बोला, "मैं भारत के राष्ट्रपति पद का ईमानदारी से निर्वहन करूंगा।" इसके अलावा 
- कोविंद ने देश के 125 करोड़ नागरिकों को नमन किया। 
- राष्ट्रपति पद की शपथ के बाद कोविंद बोले कि, "मैं छोटे से गांव से आया हूं, मिट्टी के घर में पला-बढ़ा हूं। ये सिर्फ मेरी नहीं सभी की कहानी है।"

तीन बजे तक स्थगित हुई कार्यवाही -
आज शपथ ग्रहण समारोह में मंत्रियों और सांसदों के शामिल होने की व्यवस्था के तहत अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के एक मिनट के भीतर ही दोपहर बाद तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)