ख़बरें विस्‍तार से

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी संग योग करने पहुंचे सैकड़ो बच्चे हाइपोथर्मिया से हुए पीड़ित

Lucknow /3, | Publish Date: Jun 21 2017 3:08PM IST Views:477

लखनऊ । राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रमाबाई अम्बेडकर पार्क में बुधवार को आयोजित किया गया था । प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में होने वाले योग दिवस के कार्यक्रम में 51 हजार लोगों ने प्रधानमंत्री के साथ योग किया । इस वृहद पैमाने पर हो रहे योग कार्यक्रम के लिए विभिन्न संस्थाओं के साथ साथ विभिन्न स्कूल कालेजों के बच्चों को भी रमाबाई अम्बेडकर पार्क में पीएम मोदी के साथ योग करना था । इन्ही बच्चों में से सैकड़ो बच्चें हाइपोथर्मिया के शिकार बन गए। वजह थी रात भर खाली  पेट रहना और उसके बाद बारिश में घंटो भीग जाना। बीमार बच्चो को आनन -फानन में  इलाज के लिए लोकबंधु अस्पताल ले जाया गया, इलाज के बाद बच्चो को घर जाने दिया गया। अस्पताल की अधीक्षका डॉ० अमिता यादव ने पूछने पर बताया कि योग दिवस कार्यक्रम में 22 बच्चें बीमार हो कर लोकबंधु अस्पताल पहुंचे है। 

बीमार हुए बच्चों के अभिभावकों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि ये प्रशासन की घोर लापरवाही का बड़ा मामला है । उन्होनें बताया कि बच्चों को रात एक बजे स्मृति उपवन तक बस से उतारा गया और फिर वहॉ से रमाबाई अम्बेडकर पार्क तक पैदल ले जाया गया । रमाबाई पार्क में रात भर बच्चें बारिश में भीगते हुए जगते रहे और यही नहीं सुबह योग करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी 8 बजे हवाई जहाज पकड़ कर चले गए परंतु बच्चों का इंतजार अपराहन् 11 बजे तब खत्म हुआ जब उन्हे घर जाने की इजाजत मिली। योग के बाद प्रशासन ने खानापूर्ती करते हुए बिस्कुट के पैकेट और पानी की बोतल बच्चों को दे कर कर्तव्य की इतिश्री कर ली। रात भर जगे और बारिश में भीगे बच्चें हाइपोथर्मिया के शिकार बन गए।


लोकबंधु अस्पताल की अधीक्षका डॉ० अमिता यादव ने कहा कि बच्चों को जरूरी उपचार और दवाईयां दे कर लगभग एक धंटे बाद घर भेज दिया गया । जहॉ एक ओर स्थानीय प्रशासन वर्ल्ड रिकार्ड़ बनाने की तैयारियॉ कर रहा था वहीं दूसरी ओर इतनी बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। सूचना जन सम्पर्क और आयुष मंत्रालय ने अरबों खरबों रूपए पानी की तरह बहा दिए पर मासूम बच्चों को बीमारी से न बचा पाए।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)