ख़बरें विस्‍तार से

धूम्रपान की लत से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं ये तरीका

Lucknow /8, | Publish Date: Jun 15 2017 10:22PM IST Views:625

जो लोग अपनी सेहत के प्रति सतर्क है। वह धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाना चाहते है लेकिन तमाम कोशिशो के बाद भी लोग धूम्रपान की लत नहीं छोड़ पाते। अगर आपके अन्दर इस लत को छोड़ने की इच्छाशक्ति है तो इस लत से छुटकारा पा सकते है। बस आपको अपनी इच्छाशक्ति को जगाने और खानपान में कुछ बदलाव करने की जरुरत है। अगर आप यह बदलाव करने को तैयार है तो आपके धुम्रपान की लत छूट जाएगी। 

धूम्रपान छोड़ने की टिप्स 
-धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए शुगर फ्री च्युंइगम खाना बेहतर तरीका है। जब आपको धूम्रपान की जरुरत महसूस हो तो उस समय च्युंइगम चबाये। इससे आपका दिमाग और मुंह बिजी हो जायेगा और आप धुम्रपान से बचेंगे। साथ ही आपको शराब और कैफीन से दूर रहना होगा । 

-नमकीन मूंगफली, आलू का चिप्स, और पॉपकॉर्न को खाने से निकोटीन और तंबाकू लेने की इच्छा में कमी आती है।

-जब आपको धूम्रपान की तलब लगे उस समय आप चॉकलेट का सेवन कर सकते है। मगर यह ध्यान रहे मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

-जिनसेंग का सेवन करे। जिनसेंग का सेवन करने से निकोटीन लेने की इच्छा होती है। हालांकि जिनसेंग का सेवन रोज़ करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसे 3 महीनें में एक बार ही इसका सेवन करें। जिनसेंग एक चाइनीज़ हर्ब है जो आमतौर पर वजन घटाने में काम आती है लेकिन इसके प्रयोग से निकोटीन लेने की इच्छा न के बराबर होती है। 

-धूम्रपान की खतरनाक लत छोड़ने में साल्मन और ट्यूना मछली आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो तरह की फिश खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद कुछ इस तरह बदल जाएगा कि फिर आपको सिगरेट पीने की इच्छा ही नहीं रहेगी। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)