ख़बरें विस्‍तार से

योगी सरकार ने पेश किया 3.84 लाख करोड़ का बजट, जानें पूरी खबर..

Lucknow /3, | Publish Date: Jul 11 2017 1:45PM IST Views:509

आज योगी सरकार ने 3.84 लाख करोड़ रूपए का बजट पेश क‍िया। इसमें 55,781 करोड़ रुपए की नई योजनाएं शामिल हैं। व‍ित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश करते हुए कहा कि,''गरीबी को खत्म करना हमारा लक्ष्य है। यह बजट गरीबों, बेरोजगारों, किसानों के लिए है। बजट में शहर और ग्रामीण दोनों वर्गों का ध्यान रखा गया है। किसान उत्पादों पर टैक्स की दर जीरो रखी गई है। बुंदेलखंड को दिल्ली से जोड़ा जाएगा। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।''

उत्तर प्रदेश के व‍ित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा है कि,'' बजट में 55,781 करोड़ रुपए की नई योजनाओं को शामिल किया गया है और 2017-18 में दीन दयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के लिए 300 करोड़ का बजट रखा गया है। यूपी में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को स्कॉलरश‍िप के लिए 791 करोड़ 83 लाख का बजट, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए 3 हजार करोड़ का बजट, मलिन बस्ती विकास योजना के लिए 385 करोड़ रुपए का बजट, चीनी उद्योगाें को बढ़ावा देने के ल‍िए 273 करोड़ का बजट, मेट्राे रेल पर‍ियाेजनाओं के ल‍िए 288 करोड़ का बजट, सब्ज‍ियों के उत्पादन-प्रबंधन के ल‍िए 25 करोड़ का बजट और ड‍िस्ट्र‍िक्ट हेडक्वार्टर्स को फोरलेन से जोड़ने के ल‍िए 71 करोड़ का प्रस्ताव बजट पेश किया गया है। 

व‍ित्त मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि पूर्वांचल की व‍िशेष योजनाओं के ल‍िए 300 करोड़, बुंदेलखंड की व‍िशेष योजनाओं के ल‍िए 200 करोड़, सड़कों के रख-रखाव और उन्हें गड्ढा मुक्त करने के लिए 3 हजार 972 करोड़ का बजट का प्रस्ताव है। सोलर पंप योजना के लिए 125 करोड़, किसान समृद्धि योजना के लिए 10 करोड़, संपर्क मार्गों के निर्माण के लिए 200 करोड़, उनके रख रखाव के लिए 250 करोड़, सड़कों के चौड़ीकरण के लिए 598 करोड़ का बजट, सोलर पंप योजना के लिए 125 करोड़ और किसान समृद्धि योजना के लिए 10 करोड़ का बजट है। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 1.50 लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती की योजना भी बजट में शामिल की गई है साथ ही साथ शहीदों के नाम पर स्कूल खोलने और 24 जनवरी को यूपी द‍िवस के रूप में मनाने की बात कही गई है। इसके अलवा जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जाने, राज्य सड़क विकास निगम की स्थापना करवाने, किसानों से एक लाख मीट्र‍िक टन आलू खरीदने और कानपुर, फैजाबाद, मेरठ, बांदा, इलाहाबाद में फसलों पर शोध का भी बजट में ज़िक्र किया गया है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्यनाथ ने सदन में बोलते हुए कहा कि,''अमरनाथ यात्रा पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। यात्रियों पर कायराना हमला हुआ है। आतंक पर होने वाली लड़ाई किसी एक राज्य की नहीं है। कांवड़ यात्रा समेत पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही साथ कांवड़ यात्रियों से मैं सहयोग की अपील करता हूँ वे लोग अपने साथ अपना आईडी कार्ड जरूर रखें, ताकि उन्हें क‍िसी तरह की द‍िक्कत का सामना ना करना पड़े।'' आगे उन्होंने कहा कि "हम लोक कल्याण संकल्प पत्र के अनुरूप बिना किसी भेदभाव से युवाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ ही साथ 2 अक्टूबर, 2018 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य भी हमारी सरकार ने रखा है।''

बता दें, इससे पहले अखिलेश सरकार ने 2016-17 के लिए 3 लाख 46 हजार 935 करोड़ का बजट पेश किया था। योगी सरकार तीन महीने तक अंतरिम बजट पर सरकार चला रही थी। हालांकि, इन तीन महीनों में कोई नई योजना शुरू नहीं की गई है।


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)