ख़बरें विस्‍तार से

बॉलीवुड की फैशन गर्ल 'प्रियंका' का जन्मदिन आज, जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें..

Mumbai /10, | Publish Date: Jul 18 2017 12:31PM IST Views:448

आज बॉलीवुड की बिंदास और बोल्ड गर्ल प्रियंका चोपड़ा का जन्मदिन है। प्रियंका ने ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी अमिट छाप को छोड़ा है। ऐसी अद्भुत प्रतिभा की धनी प्रियंका चोपड़ा का जन्म आज ही के दिन 1982 को जमशेदपुर में हुआ था। भारतीय फिल्म जगत में उन्होंने एक अभिनेत्री के साथ ही साथ गायक और प्रोड्यूसर के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई है जिसके चलते आज उनके करोड़ों फैन है। प्रियंका ने वर्ष 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब भी जीता है। सफल फ़िल्मी कैरियर के माध्यम से, प्रियंका बॉलीवुड की सबसे बहुमूल्य अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ-साथ कई अन्य पुरस्कार भी प्राप्त किए है।

13 साल की उम्र में वह अमेरिका में अपनी चाची के साथ रहीं, जहां उन्होंने लगभग तीन वर्ष बिताए और इस दौरान वहीं के एक स्कूल में दाखिला भी ले लिया, अमेरिका में उन्हें नस्लीय भेदभाव का सामना भी करना पड़ा इस दौरान प्रियंका ने अमेरिका में 'मिस इंडिया प्रतियोगिता' की दूसरी विजेता का खिताब भी प्राप्त किया। अमेरिका से तीन साल बाद भारत वापस आने पर प्रियंका ने बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल में उच्च विद्यालय की शिक्षा प्राप्त की। प्रियंका अपने पारिवारिक रिश्तों को काफी महत्व देती हैं। वह अपने पिता के बेहद करीब थीं, जिनका निधन 2013 में हो गया। 

इंजीनियरिंग या मनोरोग का अध्ययन की आकांक्षी प्रियंका ने 2002 में एक तमिल फिल्म 'थमिज़हन' से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। वर्ष 2003 में आई फिल्म 'अंदाज' और 'हिट हीरो' के जरिए प्रियंका ने अपने कदम बॉलीवुड में रखे। फिल्म अंदाज के लिए 2004 में प्रियंका को सर्वश्रेष्ठ नई अभिनेत्री का सम्मान भी प्राप्त हुआ। वर्ष 2005 में हुए फिल्मफेयर अवार्ड शो में उन्हें फिल्म ऐतराज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार से सम्मानित क्या गया था। इसके अलावा प्रियंका ने 2009 में फिल्म 'फैशन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और 2016 में फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का खिताब भी हासिल है। संगीत की दुनिया में प्रियंका ने अपनी पहली अंग्रेजी एल्बम 'इन माय सिटी' वर्ष 2012 में निकाली थी और बतौर प्रोड्युसर पहली फिल्म 2016 में 'बम बम बोल रहा है काशी' आई थी।

फिल्मों में अभिनय के अलावा, प्रियंका स्टेज शो में भाग लेती रहती है। उन्होंने छोटे पर्दे के एक रियलिटी शो में मेजबानी भी की है और भारत के राष्ट्रीय अखबारों के लिए कई कॉलम भी लिखे हैं। प्रियंका परोपकारी गतिविधियों में भी पीछे नहीं जिसके चलते 10 अगस्त 2010 को उन्हें बाल अधिकार के लिए एक यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के रूप में भी नियुक्त किया जा चुका है। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)