ख़बरें विस्‍तार से

नवविवाहितों को योगी सरकार शगुन में देगी कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां

Lucknow /3, | Publish Date: Jul 6 2017 5:00PM IST Views:462

उत्तर प्रदेश में एक अनोखा प्रयोग होने जा रहा है। जिसके तहत नवविवाहित जोड़ों को राज्य सरकार की ओर से एक शगुन किट दी जाएगी। यह शगुन आशा वर्कर्स के जरिये नवदंपत्ति तक भेजी जाएगी।  इस किट में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां होंगी। इस योजना की शुरुआत विश्व जनसंख्या दिवस यानि 11 जुलाई से होगी। 

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जोड़े को परिवार नियोजन के लिए शगुन के तौर पर एक किट भेजी जाएगी। यह किट आशा वर्कर्स के जरिए नवदंपत्ति को भेजी जाएगी। इस किट में परिवार नियोजन के संदेश के साथ कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियां भी होंगी। इस किट के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग नवविवाहित जोड़ो को परिवार नियोजन के बारे में प्रशिक्षित करेगा। उन्हें इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी कि दो बच्चों के बीच कितने समय का अंतर रखा जाना चाहिए। 

मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा इस प्रोजेक्ट का मकसद शादीशुदा जोड़ो को जिम्मेदारियों के प्रति अवगत कराना है। इस किट में कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा  रुमाल, नेल कटर, कंघी और शीशा भी होगा। अवनीश सक्सेना के अनुसार परिवार नियोजन से जुड़ी जरूरी जानकारी सरल भाषा में इस किट में उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया, जो विवाहित जोड़े पढ़-लिख नहीं सकते, उनका भी ध्यान रखा गया है। आशा वर्कर्स उनके सवालों और जिज्ञासाओं का भी समाधान आशा कार्यकर्ताएं करेंगी और पूरी जानकारी देंगी। 


अगली प्रमुख खबरे

Video's

Submit Your News (Be a Reporter)